WorldTravelदेशविदेश

केरल बेंगलुरु में वायनाड-केंद्रित पर्यटन प्रोत्साहन शुरू करेगा

तरुण कुमार
कोझिकोड: केरल हाल ही में आपदा का सामना करने वाले पहाड़ी जिले में यात्रा और पर्यटन को बनाए रखने के प्रयासों के तहत वायनाड में पर्यटन पर ध्यान केंद्रित करते हुए बेंगलुरु में एक अभियान शुरू कर रहा है, मंत्री पी.ए. मोहम्मद रियास ने आज कहा।
मंत्री ने आज यहां वायनाड, कन्नूर और कोझिकोड के पर्यटन क्षेत्र के हितधारकों की एक बैठक को संबोधित करते हुए यह खुलासा किया। बैठक में विभिन्न पर्यटन क्षेत्र के संगठनों, उद्यमियों और सेवा प्रदाताओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि बेंगलुरु के सिनेमा घर वायनाड पर्यटन से संबंधित विज्ञापन प्रदर्शित करेंगे, जबकि एफएम रेडियो कर्नाटक और तमिलनाडु की सीमा से लगे केरल के उत्तर-पूर्वी जिले में प्राकृतिक सुंदरता और आतिथ्य सुविधाओं से संबंधित समाचार प्रसारित करेंगे।
यह याद करते हुए कि 2021 में इसी तरह के अभियान से वायनाड पर्यटन को लाभ हुआ था, पर्यटन मंत्री ने कहा कि यह सुंदर जिला बेंगलुरुवासियों के लिए एक सप्ताहांत गंतव्य बन गया है। “30 जुलाई को हुए भूस्खलन ने यात्रियों को डरा दिया। हमें इस चरण से उबरने की जरूरत है,” उन्होंने कहा।
यह देखते हुए कि आपदा ने वायनाड के पर्यटन क्षेत्र को कई तरह से प्रभावित किया है, श्री रियास ने कहा कि आर्थिक गतिविधियों में परिणामी मंदी ने छोटे व्यापारियों से लेकर रिसॉर्ट मालिकों तक सभी हितधारकों को बुरी तरह प्रभावित किया है। “हम कठिनाइयों के प्रत्यक्ष उदाहरण देखते हैं। उदाहरण के लिए, शहद और आँवला बेचने वाले पुरुष और महिलाएँ। उनका व्यवसाय बहुत ख़राब हो गया है,” उन्होंने वायनाड में पर्यटन के पुनरुद्धार की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए कहा। “सरकार इस मिशन की दिशा में हर संभव कदम उठा रही है।”
जहां तक ​​पुनर्वास का सवाल है, मंत्री ने कहा कि “परिवर्तन अद्भुत रहा है”। उन्होंने कहा कि सरकार सभी लोगों की चिंताओं को दूर करने का इरादा रखती है। “परिणाम वायनाड के लिए एक स्थायी संपत्ति होगी। सभी सुझावों का स्वागत है. आपको सरकार से पूरा समर्थन प्राप्त है।”
बाद में तिरुवनंतपुरम में एक और उच्च स्तरीय बैठक में प्राप्त सिफारिशों पर विचार किया जाएगा और उन्हें मुख्यमंत्री के साथ साझा किया जाएगा। “हम इन सुझावों पर अन्य विभागों के साथ भी चर्चा करेंगे। इस दिसंबर तक हम वायनाड में सामान्य स्थिति बहाल करने की उम्मीद करते हैं जिससे पूर्ण पर्यटन गतिविधियों को फिर से शुरू किया जा सके, ”श्री रियास ने कहा।
आज की बैठक में तीनों जिलों के कुल लगभग 35 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। वायनाड टूरिज्म ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूटीओ), एचएटीएस (होमस्टे केरल), टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन, वायनाड इको टूरिज्म एसोसिएशन, वायनाड होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन, वायनाड टूरिज्म एसोसिएशन, ऑल केरल टूरिज्म एसोसिएशन, नॉर्थ वायनाड टूरिज्म एसोसिएशन, करापुझा एडवेंचर टूरिज्म एसोसिएशन और टूरिज्म के प्रतिनिधि गाइड एसोसिएशन.
बैठक में कोझिकोड जिले के आठ पर्यटन संगठन एचएटीएस (होमस्टे केरल), मालाबार टूरिज्म एसोसिएशन, मालाबार टूरिज्म काउंसिल, फार्म टूरिज्म, डेस्टिनेशन कोझिकोड, केरल ट्रैवल मार्ट, होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन और सर्गालय भी उपस्थित थे।
मालाबार पर्यटन विकास निगम और जिला पर्यटन गाइड एसोसिएशन ने कन्नूर जिले के हितधारकों का प्रतिनिधित्व किया।
पर्यटन विभाग से श्री विष्णु राज पी, अतिरिक्त महानिदेशक (सामान्य), श्री डी गिरीश कुमार, संयुक्त निदेशक पर्यटन, और श्री सत्यजीत एस, उप निदेशक भी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}