Delhi/NCRदेशमनोरंजन

IPRS “साउंडस्केप्स ऑफ इंडिया” का पंजाबी गायक दलेर मेहंदी ने किया उद्घाटन।

राष्ट्र प्रथम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली: दलेर मेहंदी ने IPRS “साउंडस्केप्स ऑफ इंडिया” का उद्घाटन किया जिससे वैश्विक संगीत समारोह की शुरुआत हुई IPRS (द इंडियन परफॉर्मिंग राइट्स सोसाइटी लिमिटेड) व भारत में लेखकों, संगीतकारों और संगीत के प्रकाशकों का प्रतिनिधित्व करने वाली अग्रणी संगीत कॉपीराइट सोसाइटी ने अपने बहुप्रतीक्षित “साउंडस्केप्स ऑफ इंडिया: गेटवे टू द वर्ल्ड” का शुभारंभ इंडिया इंटरनेशनल सेंटर नई दिल्ली में प्रतिष्ठित पंजाबी गायक दलेर मेहंदी के नेतृत्व में एक शानदार उद्घाटन के साथ किया। इस जीवंत समारोह ने इसके बाद होने वाले वैश्विक संगीत समारोह के लिए एकदम सही माहौल तैयार किया।
उद्घाटन दिवस पर भांगड़ा किंग और वैश्विक पॉप स्टार दलेर मेहंदी के साथ एक फायरसाइड चैट का आयोजन किया गया जिनके संगीत ने दुनिया भर के दर्शकों को लुभाने के लिए सीमाओं को पार किया है आईएमईए डॉल्बी लैब्स के सीनियर डायरेक्टर कमर्शियल पार्टनरशिप्स करण ग्रोवर द्वारा संचालित इस चर्चा में श्री मेहंदी के शानदार करियर भारतीय संगीत में उनके योगदान और उनके काम की सार्वभौमिक अपील पर गहन चर्चा की गई।
सत्र ने भारतीय संगीत की स्थायी वैश्विक प्रतिध्वनि को रेखांकित किया और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के संगीत पदचिह्न का विस्तार करने पर सम्मेलन के फोकस के लिए माहौल तैयार किया।

“दिग्गज दलेर मेहंदी द्वारा ‘साउंडस्केप्स ऑफ इंडिया’ का उद्घाटन वास्तव में वैश्विक मंच पर भारतीय संगीत के एक अभूतपूर्व उत्सव के लिए मंच तैयार करता है।

IPRS के सीईओ श्री राकेश निगम ने मीडिया से बात करते हुए बताया IPRS अपनी 55वीं वर्षगांठ मना रहा है हम इस कार्यक्रम के माध्यम से भारत की समृद्ध संगीत विरासत को जीवंत होते हुए देखकर रोमांचित हैं जो हमारे रचनाकारों के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चमकने के द्वार खोलता है। यह केवल एक सम्मेलन नहीं है यह भारतीय संगीत को वैश्विक शक्ति बनाने की दिशा में एक साहसिक कदम है।”

फायरसाइड चैट के बाद, सम्मेलन ने अपनी पहली पैनल चर्चा आयोजित की, जिसका शीर्षक था “समय आ गया है: वैश्विक संगीत मंच पर भारत की उपस्थिति को बढ़ाना।” इस सत्र में विवेक रैना (एमडी, बिलीव डिजिटल), वरुण खरे (सीओओ, पेटीएम इनसाइडर) और मरीना पॉमियर (निदेशक, सिगेट फेस्टिवल) सहित उद्योग के दिग्गज एक साथ आए। पैनल ने भारत की वैश्विक संगीत उपस्थिति को बढ़ाने के लिए अभिनव रणनीतियों की खोज की, विशेष रूप से डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से। चर्चा में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि प्रौद्योगिकी और साझेदारी विश्व मंच पर भारतीय संगीत को ऊपर उठाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उद्घाटन के अवसर पर भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) के 74 साल पूरे होने और वैश्विक स्तर पर भारतीय संगीत को बढ़ावा देने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका का जश्न मनाने के लिए एक विशेष फायरसाइड चैट भी आयोजित की गई। ICCR के उप महानिदेशक अभय कुमार और बिजनेसवर्ल्ड ग्रुप के अध्यक्ष और प्रधान संपादक अनुराग बत्रा ने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भारतीय संगीत और संस्कृति को ऊपर उठाने के ICCR के प्रयासों पर अंतर्दृष्टि साझा की। “साउंडस्केप्स ऑफ़ इंडिया: गेटवे टू द वर्ल्ड” सम्मेलन की सफल शुरुआत वैश्विक संगीत उद्योग में भारत के बढ़ते कद को रेखांकित करती है। उद्घाटन दिवस ने अगले दो दिनों में और अधिक आकर्षक चर्चाओं, नेटवर्किंग अवसरों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के लिए मंच तैयार किया।इंडियन परफॉर्मिंग राइट सोसाइटी लिमिटेड (IPRS), भारत की एकमात्र कॉपीराइट सोसाइटी है जो संगीत के लेखकों, संगीतकारों और प्रकाशकों का प्रतिनिधित्व करती है। हम संगीत रचनाकारों के लिए उनके काम के लिए मुआवज़ा पाना आसान बनाते हैं, और संगीत उपयोग कर्ताओं के लिए कानूनी रूप से संगीत बजाना आसान बनाते हैं। 23 अगस्त 1969 को स्थापित IPRS संगीत रचनाकारों का एक गैर-लाभकारी प्रतिनिधि निकाय है साथ ही भारत में संगीत कार्यों और साहित्यिक संगीत के उपयोग के लिए लाइसेंस जारी करने के लिए अधिकृत एकमात्र इकाई है। हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि हमारे सदस्यों को उनकी संगीत रचनाओं और गीतों को स्ट्रीम डाउनलोड प्रसारित प्रदर्शन या सार्वजनिक रूप से बजाए जाने पर उचित मुआवज़ा मिले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}