देश

Adi Kailash: आदि कैलाश गुंजी ज्योंलिंगकांग नाबीढांग लीपुलेख ओम पर्वत आदि क्षेत्रो में पयटको के अनुरूप सुविधाऐ बनाया जाए

दीपक जोशी
पिथौरागढ़: मा0 मंत्री, लोक निर्माण विभाग, पर्यटन, सिंचाई,लघु सिंचाई, संस्कृति, ग्रामीण निर्माण, पंचायतीराज,जलागम प्रबन्धन, बाढ़ नियंत्रण एवम भारत–नेपाल उत्तराखंड नदी परियोजनाएं, उत्तराखंड सरकार सतपाल महाराज ने मंगलवार को जनपद के विभागीय अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक लेते हुए जनपद में किये जा रहे विभागों द्वारा विकास कार्यो की जानकारी ली ।

मा0 मंत्री ने लोनिवि की समीक्षा के दौरान
अधीक्षण अभियंता को सडको पर ब्लैक स्पॉट, नेटवर्क विहिन स्थानो पर साईनिग बोर्ड लगाया जाए। गुणवत्तापूर्ण एवं मानको के तहत हाई-वे का निमार्ण किया जाय,साथ ही आदि कैलाश गुंजी ज्योंलिंगकांग नाबीढांग लीपुलेख ओम पर्वत में बेहतर संचार व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर एवं मनोयोग के साथ विकास कार्यो को धरातल पर उतारे। माननीय मंत्री ने कहा क्षेत्र के विकास के लिए माननीय प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जो विकास के कार्य किए जा रहे हैं उसे हम सबको मिलकर आगे बढ़ना होगा एवं पर्यटन के मानचित्र एक अलग जगह बनानी होगी।

मा0 मंत्री ने आदि कैलाश अपने भ्रमण के दौरान कुटी ज्योंलिंगकांग एवं गुंजी गांव में जो जीवो टावर्स स्थापित किए गए वे अभी सुचारु नही किए गए उन्हे शीघ्र सुचारू करने के निर्देश सम्बन्धित को दिए।

बीआरओ समीक्षा के दौरान ओढलीपुलेख रोड का चौड़ीकरण, पैदल आवाजाही हेतु सुव्यवस्थित व्यवस्थाऐ ताकि पर्यटक को आने जाने में अच्छी सुविधाऐ मिल सके। राष्ट्रीय हाईवे पर शौचालय व्यवस्था, मार्गदर्शिका चिन्ह लगाने के निर्देश दिए साथ ही कहा बीआरओ द्वारा बेहतरीन कार्य किया जा रहा है लेकिन छोटी-छोटी जो सुविधाएं हैं उन्हें भी प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करना सुनिश्चित करें ताकि बाहर से आने वाले यात्रियों को एक अच्छी सुविधा मिले ताकि वे यहां से एक अच्छा संदेश लेकर जाएं।

मा○ मंत्री ने समीक्षा के दौरान पर्यटन विभाग के अधिकारी को आदि कैलाश क्षेत्र में होम स्टेट को बढ़ावा, पर्यटन विकास के गेस्ट हाउस समुचित व्यवस्थाएं, पेट्रोल पंप, वर्कशॉप व्यवस्था, के अलावा स्थानीय देवी देवता के देवस्थानों का सौंदर्यकरण के लिए रूपरेखा तैयार कर उपलब्ध कराने की निर्देश दिए।

माननीय मंत्री ने समीक्षा के दौरान पुलिस अधीक्षक को सुरक्षा व्यवस्था एवं आदि कैलाश में अनाधिकृत ढंग से घोड़े खचरों का संचालन करते हुए पर्यटकों से अवैध वसूली को रोकने के सख्त निर्देश दिए उन्होंने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि है यहां पर यात्रियों से अतिथि देवो भव: की तर्ज पर व्यवहार होना चाहिए।

समीक्षा के दौरान माननीय मंत्री ने लगातार पहाड़ों में जल संकट पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए संबंधित विभागों को जल संरक्षण एवं संवर्धन के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हम सभी को मिलकर जल संकट से कैसे बचा जा सकता है उसे पर मंथन करने की जरूरत है।

समीक्षा बैठक में दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री गणेश भंडारी,जिलाध्यक्ष गिरीश जोशी, राजेंद्र सिंह, जिलाधिकारी रीना जोशी,प्रभागीय वनाधिकारी आशुतोष,मुख्य विकास अधिकारी
नन्दन कुमार, एसपी रेखा यादव,एसडीएम आशीष कुमार मिश्रा के अलावा संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}