Delhi/NCRTravelदेशविदेश

केरल के विकास के प्रमुख इंजन के रूप में उभर रहा है हमारावाद: पी ए मोहम्मद रियास

· मंत्री ने किट्स शैक्षणिक अनुबंध ब्लॉक का उद्घाटन किया

तिरुवनंतपुरम/ नई दिल्ली : लोक निर्माण और पर्यटन मंत्री श्री पी ए मोहम्मद रियास ने आज कहा कि पर्यटन केरल के घरेलू विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने वाला एक महत्वपूर्ण क्षेत्र बन जाएगा।
वह पर्यटन विभाग के मानव संसाधन विकास संस्थान, केरल इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल स्टडीज के अकादमिक एनेक्स ब्लॉक का उद्घाटन कर रहे थे।
मंत्री ने कहा कि केरल में अभी भी पर्यटन की काफी संभावनाएं हैं और इसकी पूरी क्षमता का दोहन करने के लिए नवीन परियोजनाएं लागू की जा रही हैं।
वर्तमान में विश्व अर्थव्यवस्था में पर्यटन का योगदान नौ प्रतिशत है। केरल में, जो तेजी से पर्यटन राज्य बनता जा रहा है, आतिथ्य उद्योग का सकल घरेलू उत्पाद में 10 प्रतिशत योगदान है। विश्व पर्यटन संगठन को उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में पर्यटन क्षेत्र में तेजी से वृद्धि होगी। अनुमान है कि 2024 में पर्यटकों की संख्या 11.1 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगी।
“बदलते समय के साथ पर्यटन क्षेत्र में भी बड़े बदलाव हो रहे हैं। यह क्षेत्र दुनिया के सबसे अच्छे नियोक्ता के रूप में उभर रहा है, ”श्री रियास ने कहा। उन्होंने कहा, “एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां), गंतव्य शादियां, अनुभवात्मक जिम्मेदार पर्यटन और खाद्य-साहसिक पर्यटन प्रमुख योगदानकर्ता हैं।”
मंत्री ने कहा कि किट्स को पर्यटन मानव संसाधन विकास के लिए उत्कृष्टता केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। नये ब्लॉक से इस प्रयास को लाभ मिलेगा। किट्स को उत्कृष्टता केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए कई परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं।
उन्होंने कहा, “नया लॉन्च किया गया शैक्षणिक ब्लॉक किट्स के छात्रों को डिजिटल मार्केटिंग से लेकर पर्यटन स्टार्ट-अप तक किसी भी क्षेत्र में चमकने के लिए तैयार करने के प्रयासों का परिणाम है।” “न केवल नौकरी के अवसर बल्कि इस क्षेत्र में व्यावसायिक संभावनाओं का भी अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए।”
केटीआईएल के अध्यक्ष एसके सजीश ने समारोह की अध्यक्षता की, जबकि किट्स के प्रिंसिपल डॉ. बी राजेंद्रन ने स्वागत भाषण दिया।
पर्यटन विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक (सामान्य) श्री विष्णु राज पी, आईएएस; किट्स के निदेशक डॉ. दिलीप एमआर; हैबिटेट टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष आर्किटेक्ट जी शंकर और कुमार ग्रुप टोटल डिज़ाइनर्स के उपाध्यक्ष श्री शशिकुमार ने भी बात की। किट्स सहायक. प्रोफेसर डॉ सरूप रॉय बीआर और कॉलेज यूनियन के अध्यक्ष अनन जे उपस्थित थे।
नया शैक्षणिक ब्लॉक स्वायत्त संस्थान को वैश्विक मानकों के पर्यटन शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र में अपग्रेड करने के हिस्से के रूप में बनाया गया था।
शैक्षणिक ब्लॉक, जिसका निर्मित क्षेत्र लगभग 9,000 वर्ग फुट है, 3.22 करोड़ रुपये की लागत से थायकॉड रेजीडेंसी कंपाउंड में पूरा हुआ। इसमें एमबीए और डिजिटल विश्वविद्यालय से संबंधित पाठ्यक्रमों और विभिन्न डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के संचालन के लिए छह कक्षाएं, एक ऑनलाइन परीक्षण केंद्र और संकाय कक्ष हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}